दुर्गावती कैमूर मुबारक अली– कैमूर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के राजद विधायक सुधाकर सिंह ने शनिवार को जैतपुरा वं तियरा पंप कैनाल पर हो रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की. उसके बाद उन्होंने वहां से दुर्गावती प्रखंड क्षेत्र के जीटी रोड के दक्षिणी इलाके में कर्मनाशा नदी के तट पर निर्माण हो रहे धड़हर पंप कैनाल परियोजना का निरीक्षण करने पहुंचे.निरिक्षण के दौरान विभाग के कार्यपालक अभियंता परमानंद सिंह एवं संवेदक विनोद सिंह भी मौजूद रहे.

विधायक ने विभागीय अधिकारियों एवं संवेदक से परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी ली.उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में तेजी लाएं जिससे जल्दी से जल्दी किसानों को इसका लाभ मिला सुनिश्चित हो सके.दरअसल धड़हर पंप कैनाल जीटी रोड के दक्षिणी इलाके में कर्मनाशा नदी के तट पर सरकार द्वारा निर्माण कराया जा रहा है.

इस परियोजना के पूर्ण हो जाने पर क्षेत्र के सखेलीपुर, धनसराय,कानपुर पिपरी,ढङहर,सरैया,खजुरा,भानपुर सहित दर्जनों गांव के किसानों की पानी की समस्या नहीं आएगी.इस दौरान राजद विधायक सुधाकर सिंह ने कहा कि क्षेत्र का विकास करना मेरा मुख्य लक्ष्य है हमारा क्षेत्र चुकी कृषि प्रधान क्षेत्र है इसलिए जब तक कृषि का विकास नहीं होगा सही मायने में क्षेत्र का विकास नहीं हो सकता कृषि के लिए सिंचाई प्राथमिक आवश्यकता इसीलिए मेरी कोशिश है कि तियरा और जैतपुरा पंप कैनाल को एक वर्ष के अंदर चालू करा दिया जाए.

उन्होंने बताया कि दुर्गावती के दक्षिणी इलाके में कर्मनाशा नदी तट पर धड़हर पंप कैनाल की तो भूमि अधिग्रहण जैसी कुछ तकनीकी समस्या है जिसके चलते कुछ विलंब हो सकता है.सरकार ने बिना भूमि अधिग्रहण किए परियोजना की शुरुआत कर दिया. जिससे यह परियोजना समय से पूर्ण होने में अड़चन आ रही है.

हमने भूमि अधिग्रहण के लिए सरकार से अनुरोध किया उसके बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है.अब देर से ही सही पर परियोजना 2023 मे पूर्ण हो जाएगी.इस दौरान पूर्व जिला परिषद सदस्य आनंद सिंह, प्रदेश सचिव रिजवान खान,डाक्टर जवाहर बिंद, प्रखंड राजद अध्यक्ष सोनू यादव, मनोज राजभर संजय सिंह ,पिंकू सिंह परवेज खान, सुनील सिंह, प्यारे राजभर , सहित कई लोग मौजूद रहे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here