पटना। बिहार में एक बार फिर एक सप्ताह के लिए लॉक डाउन को विस्तारित किया गया है। यानी बिहार में अब 8 जून तक लॉक डाउन लागू रहेगा। जिसकी जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यानी सोमवार को ट्वीट कर दी है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन को एक सप्ताह अर्थात 8 जून, 2021 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। परन्तु व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी जा रही है। सभी लोग मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

गौरतलब है कि कोरोना से मचे हाहाकार को रोकने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राज्य में सबसे पहले 5 मई तक लॉक डाउन लगाया गया था। जिसे विस्तारित करते हुए 15 मई तक, उसके बाद 1 जून तक और अब कोरोना के मामलों में आ रही कमी को देखते हुए 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

गौरतलब है कि इससे पूर्व केंद्र सरकार के द्वारा सभी राज्यों से अपील की गई थी कि कोरोना संक्रमण मामलों को देखते हुए अभी लॉकडाउन को बनाये रखें। बिहार में भी कई राजनीतिक पार्टियों ने अभी लॉकडाउन को रखने की अपील की थी। क्योंकि इसके कारण कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में सकारात्मक असर देखने को मिल रहे थे।

बिहार में लॉकडाउन के चौथे चरण में व्यापारिक गतिविधियों को छूट दी गई है। बिहार के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक आदि अधिकारियों के द्वारा संभवत सोमवार शाम तक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी लॉक डाउन के गाइडलाइन की सूचना दे दी जाएगी। 

बिहार में कोरोना के सेकेंड वेव की रफ्तार कुछ धीमी पड़ गई है। रविवार को राज्य में 1,475 नए कोरोना मरीज मिले। यहां एक्टिव मरीजों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की जा रही है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में इस वक्त कोरोना के कुल 18,378 कोरोना के एक्टिव केस हैं। 6,82,166 लोग राज्य में कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं 5,104 मरीजों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here