भगवानपुर/कैमूर। कैमूर जिले में अब जीविका दीदियां नीरा की दुकान चलाएगी। नीरा की दुकान को जीविका का माध्यम से चलाया जाएगा। गर्मी का मौसम शुरू होते हुए नीरा की मांग बढ़ जाती है। जिसको लेकर जिले के भगवानपुर प्रखंड के भगवानपुर बाजार स्थित श्री चतुर्भुज नाथ मंदिर के सामने शनिवार को इंसाफ जीविका महिला ग्राम संगठन भगवानपुर के बैनर तले जीविका के डीपीएम कुणाल शर्मा ने फीता काट कर नीरा संग्रहण सह बिक्री केंद्र का उद्घाटन किया गया।

नीरा के गुणों का बखान करते हुए डीपीएम ने बताया कि नीरा वह पेय पदार्थ है जो कि पूरी तरह स्वास्थ्यवर्धक है। इसको पीने से मानव के शरीर में रक्त तो बढ़ता हीं है, वहीं पेट के अनेकों प्रकार के विकार दूर होते हैं। उन्होंने बताया कि नीरा पाचन शक्ति को बढ़ाता है, इसमें कुल 15 प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। डीपीएम शर्मा ने मौके पर उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि नीरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन पाया जाता है।

जो कि पुरुषों के साथ साथ गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक है। जिसे कि शोधकर्ताओं ने इसे बारीकी से रिसर्च किया है। नीरा बिक्री केंद्र खोलने का मुख्य उद्देश्य ताड़ी जैसी नशीली पेय पदार्थ पर रोक लगाने तथा गरीब महिलाओं को रोजगार देना बताया गया है।

मौके पर प्रबंधक क्षमता वर्द्धक विजय कुमार, बीपीएम सुनील कुमार, प्रबंधक जीविकोपार्जन सृष्टि एवं राघवेंद्र के साथ साथ नीरा बिक्री केंद्र की विक्रेता उषा कुंवर तथा अन्य कई जीविका दीदियां उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here