– महाशिवरात्री पर पहाडी पर मेला में पहुँचे हजारों लोग
– बच्चों ने खूब की मस्ती,पहाड़ी छटा का उठाया आनन्द
रामपुर/कैमूर। रामपुर प्रखंड के नौहट्टा बड़वा पहाड़ी सहित क्षेत्र के सभी शिवालयों में गुरुवार को महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालुओं द्वारा दर्शन पूजन,जलाभिषेक, रुद्राभिषेक किया गया। वहीनौहट्टा के बड़वा पहाड़ी के शिवमंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर हजारों महिला,पुरूष, युवा,युवतियां पहाड़ की चढ़ाई चढ़कर दर्शन पूजन किया। इस दौरान श्रद्धालु भक्तों द्वारा हर हर महादेव के नारे से गूँज उठा।गुरुवार की सुबह से बड़वा पहाड़ी पर स्थित भगवान शंकर मंदिर के शिवलिंग का पूजा करने के लिए लोगो को भीड़ लगने लगी।

मंदिर समिति द्वारा पूजा करने वाले श्रद्धालु भक्तों को किसी प्रकार का परेशानी न हो। इसका व्यापक प्रबंध किया गया था। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया श्रद्धालु भक्तों का भगवान शंकर के पूजा अर्चना, दर्शन व जल चढ़ाने के लिए ताँता लगता जा रहा था। शिवशंकर की दर्शन कर श्रद्धालु भक्तों ने परिवार के सुख,समृद्धि व मनोकामनाए पूरा करने का आशीर्वाद की कामना की।

मंदिर में सबसे ज्यादा भीड़ कुँवारी युवतियों व महिलाओ का देखने को मिला। दिन के दस बजे के बाद पहाड़ी के बीच समतल स्थान पर मेला भी लगने लगा। महाशिवरात्रि पर शिवमंदिर में दर्शन पूजन कर लौटने वाले श्रद्धालुओं व उनके बच्चों द्वारा चाट- छोला,चौमिंग, गुपचुप का स्वाद लिया। बच्चों ने खिलौने की खरीददारी की। आइसक्रीम सहित कई दुकानों पर बच्चों के साथ नवयुवक, युवतियों की भीड़ देखने को मिली। पहाड़ी के मंदिर पर महिला भक्तों की भीड़ को काबू करने के लिए  बेलांव थानाध्यक्ष सुहैल अमहद सहित पुलिस बल तैनात दिखे। इस दौरान मजिस्ट्रेट के रूप में प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी ज्वाला राम, मनोज सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे।

पहाड़ी पर मेला में हजारों लोगो की भीड़ देखने को मिली। श्रद्धालुओं द्वारा शिवमन्दिर में दान के लिए रुपये देकर नाम बोलवाया जा रहा था। मंदिर समिति द्वारा बताया गया कि चढ़ावा के रूप में श्रद्धालु भक्तो द्वारा जो चढ़ावा मिलता है,उसका उपयोग मंदिर के विकास कार्य में लगाया जाता है। युवको द्वारा जगह जगह पहाड़ी की प्राकृतिक छटा का आनन्द उठाते देखा गया। इसके साथ ही युवाओ द्वारा सेल्फी भी लिया जा रहा था। पहाड़ी पर छोटे छोटे बच्चे,युवक,वयस्क सभी लोगों का चहल पहल देखने को मिला। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here