रामपुर/कैमूर। गुरुवार को रामपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा पूर्व के चलने वाले पीएनबी बैंक वाले भवन में  सेविकाओ को इसीसी का 6 दिवशीय प्रशिक्षण की शुरुआत हुई। जिसका उद्घटान प्रभारी रामपुर सीडीपीओ अंजू कुमारी ने दीप जला व फीता काट कर किया। इसके बाद सीडीपीओ,महिला पर्यवेक्षिकाओ और सेविकाओ द्वारा प्रार्थना की गई। इस 6 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों की 49 सेविकाओं ने भाग लिया है।

सीडीपीओ अंजु कुमारी ने बताया कि स्कूल पूर्व प्रारंभिक बाल्यावस्था में बच्चों को कैसे विकसित किया जाए। यह इसीसी का 6 दिवसीय सेविकाओ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण महिला पर्यवेक्षिका द्वारा दिया जा रहा है। इससे पूर्व 40 सेविकाओ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 49 सेविका  6 दिन के प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने पोषक क्षेत्रो में जाकर गृह भेंट के माध्यम से 3 से 6 वर्ष तक के बच्चे को स्कूल पूर्व आंगनबाड़ी केंद्र के प्रारंभिक बाल्यावस्था में बच्चों के दिमाग का विकास, खेल खेल में ज्ञान देना सहित शिशु की शिक्षा और देखभाल से तात्पर्य के बारे में जानकारी दी जायेगी।

यह बताया गया कि बच्चों के समग्र विकास हेतु परस्थितियों सृजित की जाए। इसके अंतर्गत 0 से 3 एवं 3 से 6 वर्ष के बच्चे का सर्वागीण विकास कैसे होगा।  इसमें स्वास्थ्य पोषण और आरंभिक शिक्षा की व्यवहारिक तैयारी शामिल है। प्रशिक्षण के दौरान सेविकाओ को नाश्ता व भोजन की भी व्यवस्था किया गया है। इस मौके पर महिला पर्यवेक्षिका उषा कुमारी, शबनम खातून सहित दर्जनों सेविकाए उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here