रामपुर/कैमूर। रामपुर प्रखंड में गुरुवार को मकर संक्रांति काफी धूमधाम,हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।लेकिन मकरसंक्रांति के दिन गुरुवार की सुबह से ही मौसम कुहाँसे से खराब बना रहा है। हवा में ठंडापन था।कंपकपाती ठंड से लोगों का जीना बेहाल हो रहा था। दोपहर 12 बजे ही हल्का हल्का मौसम साफ हुआ। हल्की धूप निकली तो मकरसंक्रांति का मेला घूमने के लिए घरों से निकलने लगे। इस अवसर पर प्रखंड के एक दर्जन गांवों में मेला का आयोजन हुआ।

जहां कोरोना काल में पहली बार लगे मकरसंक्रांति मेला में काफी भीड़ देखने को मिली। रामपुर प्रखंड में सबार गांव के दुर्गावती नदी,  बड़कागांव, बेलांव, खजुरा, सोहसा सहित एक दर्जन गांवों में मेला का आयोजन हुआ। जिसमें सबार का मकरसंक्रांति मेला वर्षो पुराना मेला बताया जाता है। वही 184 आरडी पर 15 वें साल भी मकरसंक्रांति  चलंत मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।

जिसका उद्घाटन समाजसेवी अशोक कुशवाहा उर्फ सुगुन सिंह ने फीता काट कर किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम मेंप्रस्तुति विक्की सिंह रॉक व उनकी टीम द्वारा दिया गया। जहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रम में बॉयज व गर्ल्स कलाकारों ने एक से बढ़कर एक रिकॉर्डिंग डांस की प्रस्तुति देकर दर्शकों को खूब झूमाया। कलाकारों ने अपने कला के माध्यम से समां बांध दिया।भोजपुरी गीतों पर हुए डांस पर लोगो ने आनन्द उठाया। इस लोगो ने खूब नर्तकियों के डांस के साथ दर्शक झूमे। लोगो ने पैसे भी उड़ाये।  

दर्शकों ने अपने तालियों से खूब हौसला बढ़ाया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में हजारों संख्या में लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। चौरासी आरडी मेला का आयोजनकर्ता सुगुन सिंह ने बताया कि यहां 15 सालों से मकरसंक्रांति के अवसर पर दो दिनों तक चलंत मेला का आयोजन होता है। इस दौरान मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होता है। जिसमें बाहर से कलाकार आते है। वही शुक्रवार को भी चलंत मेला का आयोजन होगा।

जहां कई राजनीतिक नेताओ के आने की संभावना जताई जा रही है। इस मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि पिंटू सिंह, मुखिया मंटू शर्मा, पैक्स अध्यक्ष राजनाथ सिंह, पूर्व करमचट थानाध्यक्ष कोमल तिवारी,झप्पू सिंह, रानू दुबे, गोपाल साह, कामेश्वर पासवान, नन्हक दास, सीताराम दास, सुभाष पासवान,विमलेश पांडेय सहित कई लोग उपस्थित रहे।

#चेनारी – बेलांव नहर पथ पर लगा रहा जाम मकरसंक्रांति के दौरान 184 आरडी पर चेनारी -बेलांव पथ पर वाहनों का काफी आवागमन लगा रहा। जहां लोगों के वाहनों के आने जाने जाम की भी स्थिति बन जा रही थी। जिसके कारण लोगो को आने जाने में परेशानी का भी सामना करना पड़ा। 

खिलौने की खरीददारी,चाट, पकौड़े का चखा स्वाद रामपुर प्रखंड के सबार दुर्गावती नदी, राजा के अकोढ़ी, चौरासी आरडी, बेलाव, खजुरा, बड़कागांव में मकर संक्रांति पर मेला का आयोजन हुआ। मकर संक्रांति पर लगे मेले में बच्चो ने लकड़ी के दो पहिया व तीन पहिया गाड़ी, बॉल, बैट, प्लास्टिक के गाड़ी आदि कई प्रकार केखिलौने की खरीददारी की। वही मेले में बच्चों ने चाट, पकौड़े, गुलगप्पे आदि का स्वाद चखा। 

150 रुपये तक बिका लाठी डंडे सबार दुर्गावती नदी मेला लोगो ने अपने अपने हिसाब से खूब खरीददारी की। किसी ने घर मे उपयोग होने वाले बेलन, मट्ठा घटनी, मौछि छरनी आदि तो कई लोग बांस की लाठी डंडे की खरीददारी की। एक लाठी डंडे 30 से 150 रुपये तक बिका। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here