दुर्गावती (कैमूर) मुबारक अली। करोड़ों रुपए खर्च के बाद यूपी बिहार बॉर्डर पर नौबतपुर स्थित कर्मनाशा नदी के क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत के बाद शनिवार को पुल से वाहनों का आवागमन शुरू हो गया.पुल से वाहनों का परिचालन शुरू होने से अब लोगों को जाम से सहूलियत मिलेगा.इधर स्टील ब्रिज का भी मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है.हालांकि अभी एक सप्ताह तक ट्रायल के तौर पर पुल से वाहनों का आवागमन चालू किया गया है. तब तक स्टील ब्रिज का मरम्मत का कार्य किया जाएगा.

गौरतलब है कि कर्मनाशा नदी पर 10 वर्षों पूर्व बने पूल 28 दिसंबर 20 19 को पूल का पाया छतिग्रस्त हो गया था. उसके बाद पुल से वाहनों का परिचालन बंद हो गया था. हजारों वाहनों के चक्के थम गए थे. तथा यूपी बिहार बंगाल आसाम दिल्ली सहित अन्य राज्यों का संपर्क टूट गया था. उसके बाद एनएचआई द्वारा पुल के दोनों तरफ डायवर्सन रोड बनाकर वाहनों का परिचालन शुरू किया गया था तथा बरसात के दिनों में कर्मनाशा नदी में पानी भर जाने के बाद डायवर्सन रूट बह जाने की संभावना को देखते हुए पुल के दक्षिण तरफ स्टील ब्रिज का निर्माण किया गया था।

बरसात के दिनों में डायवर्सन रोड बह जाने के बाद स्टील ब्रिज से वाहनों का परिचालन शुरू किया गया .तभी से वाहनों का परिचालन स्टील ब्रिज से जारी है. लेकिन स्टील ब्रिज से 50 -55 टन से अधिक लोडेड वाहनों के आवागमन करने से स्टील ब्रिज पर कई जगह गड्ढे हो गए हैं. जिससे कभी भी घटना दुर्घटना होने की संभावना बढ़ गई थी. उधर पुल का पाया टूटने के बाद से ही पुल का मरम्मत का कार्य चल रहा था. एक दिन पहले सेफ्टी एक्सपर्ट टीम ने कर्मनाशा नदी स्थित पुल का विधिवत जांच किया था.

जांच के बाद सब कुछ ठीक-ठाक पाए जाने पर शनिवार से पुल से वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया गया. यह ट्रायल लगातार आठ से 10 दिनों तक चलेगा ट्रायल के दौरान ही स्टील ब्रिज का मरम्मत किया जाएगा. मरम्मत करने के बाद पुनः स्टील ब्रिज से वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा.साथ ही गढ्ढा युक्त स्टील ब्रिज के भी मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया. पुल से परिचालन शुरू होते हैं।

क्षेत्रीय लोगों में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया. लोगों का कहना है कि पुल से वाहनों का परिचालन शुरू हो जाने से जाम की समस्या से अब लोगों को निजात मिल जाएगी. बता दें कि स्टील ब्रिज से वाहनों का परिचालन हो रहा था लेकिन स्टील ब्रिज से धीरे-धीरे वाहनों का परिचालन होने से जाम लग जा रहा था अब टूटे हुए पुल का मरम्मत करने के बाद परिचालन शुरू होने से जाम का समस्या खत्म हो जाएगा.बताया जा रहा है कि अभी ट्रायल के तौर पर कर्मनाशा पुल से वाहनों का परिचालन हो रहा है स्टील बीज का मरम्मत कार्य शुरू किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here