रामपुर/कैमूर।रामपुर प्रखंड में बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान बुधवार को सुबह 7 बजे से शुरू हो गया। रामपुर प्रखंड में भभुआ विधानसभा क्षेत्र के तहत मतदाताओं ने अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे के पहले से ही पहुंच गए।जहां सुबह 7 बजे से रामपुर प्रखंड में वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदान करने के दौरान मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को कोरोना से बचाव के प्रति काफी सतर्कता बरतने के लिए व्यवस्था की गई थी।

मतदाताओ के पर्ची देखते सुरक्षा बल के जवान

मतदाताओं के मतदान केंद्र पर पहुंचते ही उन्हें सुरक्षा बल के जवानों द्वारा उनका वोटर आईडी कार्ड एवं पर्ची की जांच की जा रही थी। इसके बाद उन्हें बूथ की ओर जाने दिया जा रहा था। मतदान केंद्र पर पहुंचते ही उन्हें सबसे पहले मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद उनके हाथों के सैनिटाइज करते हुए मतदान करने के लिए ग्लव्स दिया जा रहा था ।जिसके बाद मतदाता मतदान कक्ष में जाकर अपने अपने वोट का प्रयोग कर रहे थे। रामपुर प्रखंड के 96 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ।

अमाव हाईस्कूल के बूथ पर वोट देने के लिए धूप में खड़े व बैठे मतदाता


 रामपुर प्रखंड के सबार गांव के मध्य विद्यालय स्थित 271, 272, 272 क मतदान केंद्रों पर 7:10 के बाद वोटिंग शुरू हुआ। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सर्किल बनाये गए थे। लेकिन इन मतदान केंद्र पर मतदाताओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नहीं देखा गया। और न ही सुरक्षा बल के जवान ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा पा रहे थे। प्रखंड क्षेत्र में कई मतदान केंद्रों पर कोरोना के गाइडलाइंस सोशल डिस्टेसिंग का पालन होता हुआ नहीं देखा गया। अमाव गांव के हाई स्कूल क्षेत्र मतदान केंद्र 283, 284 पर 10:35 बजे तक 21% मतदान हुआ था। 

धूप में खड़ी पर्दानशी व महिला मतदाता

#मतदाताओं की लगी थी लंबी कतारें

वही हाई स्कूल के मतदान केंद्र के आगे परिसर में काफी संख्या में मतदाताओं की लंबी लंबी तीन से चार लाइन देखी गई। जहां मतदाता लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान का प्रयोग करने के लिए घंटों धूप में इंतजार करते रहे। मतदाताओं का कहना था कि वे सुबह से ही कतार में खड़े होकर मतदान करने के लिए बेताब दिखे। लेकिन लंबी-लंबी लाइनें होने के कारण उन्हें घंटों धूप में इंतजार करना पड़ा। वहीं उनके लिए धूप से बचाव के लिए कोई व्यवस्था नहीं किया गया है।

वहीं कई मतदाता घंटों धूप में खड़े होने के कारण पैर में दर्द होने के कारण बैठ जा गए थे। वही परेशानी महिलाओं के ऊपर भी देखने को मिली। पर्दानशी मुस्लिम महिला मतदाता एवं अन्य महिला मतदाता अमाव के हाई स्कूल के मतदान केंद्र पर वोट देने के लिए कतार में खड़ी दिखी। उनका कहना था की मतदान केंद्र पर महिलाओं के लिए कोई व्यवस्था नहीं किया गया है। उन्हें धूप में खड़ा होकर वोट करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here